Tuesday, February 12, 2013

स्टीवेन स्पीलबर्ग की एक और अतिविशिष्ट फिल्म - लिंकन

बहुत अरसे के बाद हॉलीवुड के महान निर्माता- निर्देशक स्टीवेन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित और निर्मित फिल्म ' लिंकन ' देखने को मिली । यह फिल्म इतिहास - के वर्ग मे आती है। इस फिल्म को वर्ष 2012 के ऑस्कर एवार्ड के लिए बारह वर्गों मे नामांकित किया गया है । अर्थात बारह केटेगरीज़ मे ऑस्कर के लिए  यह फिल्म नामिनेटेड है । फरवरी 23, 2013 को ऑस्कर अवार्ड प्रदान किए जाएंगे जिसमे ' लिंकन' को कितने ऑस्कर मिलते हैं - इस पर समूचे विश्व की नजर गड़ी  हुई है ।
लिंकन - अब्राहीम लिंकन की जीवनीपरक फिल्म है जिसमें 1865 मे अमेरिका मे गृह युद्ध की प्रष्ठभूमि मे 'दास प्रथा' को समाप्त करने की जो मुहिम अब्राहिम  लिंकन ने चलाई थी उसका चित्रण बहुत ही प्रभावशाली ढंग से किया है। अमेरिका का संविधान बहुत ही जटिल और क्लिष्ट है जिसे बदलना या उसमें संशोधन करना अत्यंत कठिन होता है।उस वक्त के संवैधानिक प्रावधानों मे दास प्रथा वैध थी और अमेरिका की बहुसंख्यक जनता इसके समाप्त करने के खिलाफ थी। अमेरिका मे नसलवाद अपने चरम था, इसीलिए नीग्रो लोगों और अमेरिका के श्वेत लोगों मे एक आंतरिक युद्ध शुरू होगया था जिसमे लाखों लोग मारे  जा रहे थे । इस युद्ध को रोकना आसान नहीं था। अश्वेत और श्वेत दो हिस्सों मे अमेरिका बाँट चुका था। अमेरिका टूट रहा था और इसे बचाने का उपाय किसी को नहीं सूझ रहा था । नस्ल वाद कोखत्म करने का साहस किसी राजनेता मे नहीं दिखाई दे रहा था। अमेरिका के इतिहास ऐसे कठिन और विषम समय मे ' अब्राहिम लिंकन ' इस अमानवीय और क्र्रु प्रथा को समाप्त करने का बीड़ा उठाते हैं । वे अपनी सूझ बूझ और नेतृत्व कौशल से कांग्रेस मे सनीविधान के 13 वें संशोधन के लिए कांग्रेस के सदस्यों को मानवतावादी वैचारिक तर्कों और मानवीय अस्मिता की समानता के प्राकृतिक नियम को लोगों को समझाने मे अपना सब कुछ दांव पर लगा देते हैं । फिल्म मे सान 1865 मे 13 वें संशोधन के कांग्रेस मे चली बहस को बहुत मौलिक ढंग से फिल्माया गया है । अब्राहिम लिंकन द्वारा दिये गए व्याख्यान दर्शकों को स्तब्ध कर देते हैं । लिंकन के जीवन के वे अंतिम दिन इस फिल्म मे दर्शाये गए हैं । अंत मे लिंकन की जीत होती है और वे दास प्रथा को कानूनन समाप्त करने मे सफल हो जाते हैं लेकिन इसकी बहुत भारी कीमत उन्हें अपने प्राण गँवाकर देने पड़ते हैं । इस युगांतरकारी
ऐतिहासिक सामाजिक सुधार के लिए उनके विरोधी गोली मारकर उनकी हत्या कर देते हैं । एक महान दृष्टा, अमेरिका के इतिहास को नई दिशा देने वाला महान क्रांतिकारी हमेशा के लिए इस दुनिया से चल  बसता है लेकिन जाने से पहले वह अमेरिका को दास मुक्त कर देता है ।
यह फिल्म निश्चित ही क्लासिक फिल्मों की श्रेणी मे आती है ।




No comments:

Post a Comment